top of page
  • myNachiketa

कक्षा 4 के लिए हिंदी कहानियाँ (Stories for class 4 in Hindi)

Updated: Aug 5

Stories for class 4

कहानियाँ तो सभी बच्चों को अच्छी लगती हैं, इसलिए myNachiketa लाया है कक्षा 4 के लिए हिंदी कहानियों का संग्रह, जो ना केवल आपको रोमांच से भर देंगी बल्कि साथ-साथ वेदांत का ज्ञान भी देंगी। इन कहानियों के साथ रोमांचक एडवेंचर्स और मूल्यवान सीखों की दुनिया में कदम रखें। हर कहानी आपको एक ऐसे यात्रा पर ले जाएगी जो गीता और उपनिषदों से गहरे विचारों से भरी होगी, जो आपकी कल्पना को उड़ान देंगी और जीवन के ऊँचे मूल्य भी सीखएँगी।

 

नचिकेता के साथ खेल-खेल में 


नचिकेता के साथ खेल-खेल में 

निखिल और नचिकेता के साथ क मज़ेदार खेल से जाने कि हम अपने शरीर से बढ़कर कुछ हैं। हमारी असली पहचान शरीर और मन से बहुत आगे है। 






 

हम सब एक हैं


हम सब एक हैं

पाँचवी कक्षा के वंश को सनी नाम का लड़का बहुत परेशान करता था। फिर वंश के दोस्त नचिकेता ने ऐसा कौन-सा जादू किया कि सनी को अपनी गलती समझ आई और उसने एहसास हुआ कि सबके अंदर एक ही भगवान हैं मतलब सब एक हैं। 





 
To read more such stories buy myNachiketa books.
 

कुएँ का मेंढक


कुएँ का मेंढक

लिली एक छोटी सी लड़की जो एक कुँए का मेंढक बनकर अपनी ही दुनिया में रहती थी। वो स्कूल के सिवा और कहीं नहीं जाती थी और ना किसी से मिलती थी। एक मज़ेदार कहानी के ज़रिए लिली ने जाना कि अपनी सीमाओं से बाहार आकर ही हम खुद को और दुनिया को बेहतर जान सकते हैं। आखिर क्या थी वो मज़ेदार कहानी चलिए जानते हैं। 




 

गीत की नाँव क्यों डूबी?



गीत की नाँव क्यों डूबी?

जानिए एक भगवान के अनेक रूप के बारे में, एक छोटी सी कहानी के जरिए! वानी और उसके दोस्त कन्याकुमारी घूमने गए। उन्होंने रेत का मंदिर बनाया और उस मंदिर में सबसे ताकतवर भगवान की मूर्ती रखने का फैसला किया। पर उन्हें पता नहीं था कि सबसे ताकतवर भगवान है कौन। तब वानी और उसके दोस्तों को नचिकेता ने ऐसी कौन-सी कहानी सुनाई कि बच्चों को अपनी परेशानी का हल मिल गया, जानने के लिए आगे पढ़िए। 





 

 Subscribe myNachiketa Youtube channel
 

जैसा कर्म वैसा फल


जैसा कर्म वैसा फल

किरण स्कूल में होने वाले पेंटिंग कॉम्पीटीशन के लिए बहुत उत्साहित थी। उसने रात को अपने सारे कलर्स बैग में रख लिए थे पर स्कूल जाकर उसे पता चला कि उसके बैग में कलर्स नहीं थे। अब किरण अपनी पेंटिंग कैसे पूरी करेगी? जानने के लिए पढ़िए यह खास कहानी। 




 

भगवान कैसे दिखते हैं?


भगवान कैसे दिखते हैं?

चिंटू अपने मम्मी-पापा के साथ हरिद्वार घूमने गया जहाँ कई सुंदर मंदिर हैं और गंगा नदी बहती है। उसने सोचा, 'भगवान कैसे दिखते हैं?' माँ ने किस तरह गंगाजल की मदद से चिंटू को उसके सवाल का जवाब समझाया? यह जानने के लिए हमारे साथ चलें इस रोमांचक सफ़र पर और सुलझाएँ भगवान के रूप और आकर की पहेली।



 
whatsapp logo


 

क्या कबीर को लड्डू मिला?


क्या कबीर को लड्डू मिला?

करण और कबीर जुड़वा भाई थे पर एक दूसरे से बहुत अलग थे कबीर हमेशा शिकायत करता था, लेकिन करण हमेशा खुश रहता था। जब स्कूल में सरस्वती पूजा हुई और बच्चों में लड्डू बँटे। कबीर  लड्डू खाना चाहता था पर उसको मिले नहीं, जिससे वह दुखी हो गया। आइए देखते हैं कि करण ने अपने भाई को खुश कैसे किया और उसे जीवन का कौन-सा सबक सिखाया।






 
More such stories

Resources
300 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating

Bestselling Books

bottom of page